Virat vs Gambhir : विराट कोहली पर एक करोड़ से ज्यादा का जुर्माना, लेकिन नहीं हुआ कोई नुकसान, समझें पूरा मामला

नई दिल्ली विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच विवाद क्रिकेट जगत में कई दिनों से चर्चा में है। एक मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को 18 रन से हराया। इस मैच के दौरान कोहली काफी आक्रामक अंदाज में देखे गए। इसी वजह से मैच खत्म होने के बाद लखनऊ सुपर जाएंट्स के मेंटोर गौतम गंभीर के साथ उनकी बहस भी हो गई। हालांकि, मामला बिगड़ने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने कोहली और गंभीर को अलग कर दिया।
मैच के बाद बीसीसीआई ने कोहली और गंभीर दोनों पर भारी जुर्माना लगाया। बीसीसीआई ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि कोहली और गंभीर लेवल दो के अपराध के दोषी हैं और उनमें से प्रत्येक पर 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया। मैच के दौरान लखनऊ के नवीन उल हक भी कोहली से उलझे थे। उनके ऊपर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया। हालांकि, कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि विराट कोहली को इस जुर्माने की राशि नहीं भरनी होगी। 

कौन भरेगा विराट का जुर्माना?
आईपीएल में कोहली का सालाना वेतन 15 करोड़ रुपये है। ऐसे में अगर यह मान लिया जाए कि आरसीबी की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंचती है तो कम से कम 14 मैच होंगे। इस लिहाज से हर मैच के लिए विराट की सैलरी एक करोड़ रुपये से ज्यादा है और उन्हें जुर्माने के रूप में 1.07 करोड़ रुपये देने होंगे। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आमतौर पर फ्रेंचाइजी ही खिलाड़ियों पर लगने वाले जुर्माने की राशि भर देती हैं। 

आईपीएल के नियम में कहीं भी यह बात नहीं लिखी है, लेकिन फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों की सैलरी से जुर्माने की राशि नहीं काटती हैं। ऐसे में आरसीबी की फ्रेंचाइजी भी जुर्माने की राशि भरने के बावजूद विराट कोहली की सैलरी में कटौती नहीं करेगी। समय और फ्रेंचाइजी के हिसाब से स्थिति अलग हो सकती है, लेकिन फिलहाल मीडिया रिपोर्ट में आरसीबी से जुड़े सूत्र ने बताया है कि विराट को कोई नुकसान नहीं होने वाला। 
वहीं, गौतम गंभीर की मैच फीस के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गंभीर पर लगे जुर्माने का भुगतान भी लखनऊ की फ्रेंचाइजी करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *