UP Board Exams : आसान पेपर देख खिले चेहरे, परीक्षा के पहले दिन छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह

मेरठ। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुईं। जिले के 105 केंद्रों पर 85,765 हजार छात्र परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। जिनमें हाईस्कूल के 43,401 हजार छात्र पहली पाली में शामिल हुए। जबकि इंटरमीडिएट के 42,364 हजार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। पहली पाली सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक संपन्न हुई, जबकि दूसरी पाली 2 बजे से 5:15 तक होगी।

दूसरी पाली में इंटरमीडिएट के छात्र हिंदी व सामान्य हिंदी की परीक्षा देंगे, जबकि कुछ छात्रों का सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी। सुबह में स्कूलों की चेकिंग के साथ छात्रों को प्रवेश दिया गया। परीक्षा के पहले दिन छात्र छात्राओं में खास उत्साह देखने को मिला। मेरठ समेत पश्चिमी यूपी के विभिन्न केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। पहले दिन हिंदी का पेपर छात्र छात्राओं को आसान लगा, इस कारण परीक्षा केंद्र से निकलते हुए उनके चेहरों में मुस्कान नजर आई।

मेरठ में परीक्षा के पहले दिन आरजी गर्ल्स इंटर कॉलेज से यूपी बोर्ड परीक्षा देकर निकलती छात्राओं ने बताया कि पेपर काफी आसान था, जो तैयारी की थी उसी से पेपर में प्रश्न पूछे गए थे। अच्छे अंक आने की उम्मीद है। इसी तरह शहर के सुभाष बाजार बीएवी इंटर कॉलेज से परीक्षा देकर निकलते छात्रों ने बताया कि पेपर अच्छा रहा। हालांकि शहर में परीक्षा होने के बावजूद जाम से निपटने के लिए कोई तैयारी नहीं दिखी।  

बिजनौर जनपद में आज यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन पेपर हिंदी की परीक्षा देने छात्र छात्राएं केंद्रों पर पहुंचे। परीक्षा देकर लौटते हुए छात्रों में उत्साह दिखा। कड़ी सुरक्षा और सीसी टीवी कैमरों की निगरानी में यह परीक्षा कराई जा रही है।  

मुजफ्फरनगर जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा पूरी निगरानी के साथ शुरू कराई गई। पहली पाली में हाईस्कूल के हिंदी विषय की परीक्षा हुई। जिले के 75 परीक्षा केंद्रों पर करीब 60 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे रहे। छात्र छात्राओं के परिजन बाहर इंतजार करते नजर आए।

शामली जनपद में यूपी बोर्ड की परीक्षा हुई शुरू कराई गई। जिले के 36 केंद्रों पर परीक्षा कराई जा रही हैं, केंद्राें पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के करीब 25 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। 

दोनों कक्षाओं में पहली परीक्षा हिंदी की
सहारनपर में 98 केंद्रों पर आज से यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई। पहली परीक्षा दोनों ही कक्षाओं हाईस्कूल व इंटर की हिन्दी विषय की है। पहले दिन की परीक्षा व्यवस्था पहली पाली ठीक रही। परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने बताया कि पेपर आसान था, अच्छे अंक मिलेंगे।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *