पीएम मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन किया

दोसा। राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव हैं. उससे पहले बीजेपी ने चुनावी रणनीति को जमीन पर उतारना शुरू कर दिया है. चुनावी साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार राजस्थान पहुंचे और सबसे पहले दौसा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का उद्घाटन किया, उसके बाद जनसभा को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि कांग्रेस हमारे सैनिकों के शौर्य को कमतर आंकती रही है. उन्होंने कहा कि सीमा पर दुश्मनों को रोक देना, उन्हें मुंहतोड़ जवाब देना, हमारी सेनाओं को बखूबी आता है. उन्होंने ये भी कहा कि बीजेपी सरकार ने हाल ही में अंडमान निकोबार में द्वीपों के नाम सेना के वीरों जवानों के नाम किए हैं. इनमें झुंझनू और जोधपुर के शहीद का नाम भी शामिल है।

पीएम ने कहा कि अंडमान निकोबार के टापुओं को परमवीर चक्र से सम्मानित वीर सैनिकों के नाम कर दिया है. कांग्रेस की सरकारें सीमा से जुड़े गांवों और शहरों का इसीलिए विकास नहीं करती थीं क्योकि वो डरती थीं कि कहीं दुश्मन हमारी ही बनाई सड़कों से चलकर देश के भीतर आ जाएगा. आज वन रैंक वन पेंशन का लाभ राजस्थान के सैनिक परिवारों को मिल रहा है. हमने अंडमान निकोबार में द्वीपों के नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किये हैं।

पीएम का कहना था कि आज एक्सप्रेसवे के पहले चरण में दिल्ली-दौसा-लालसोट हिस्से का लोकार्पण हुआ है, जिससे दौसा, अलवर, टोंक, बूंदी और टोंक को लाभ मिलेगा. इससे दिल्ली आना-जाना बहुत आसान होगा. दिल्ली जैसे बड़े बाजार तक दूध-सब्जी और फल समेत उत्पाद पहुंचाना किसानों के लिए आसान हो जाएगा. मैं आप सभी को प्रगति पथ की बहुत बधाई देता हूं।

मोदी ने कहा कि नितिन जी कह रहे थे कि ये ट्रेलर है, फिल्म अभी बाकी है. पीएम ने भीड़ की तरफ इशारा करते हुए कहा- ये देखकर मैं भी कह रहा हूं कि ये ट्रेलर है, फिल्म अभी बाकी है. राजस्थान को सिर झुकाकर प्रणाम करताहूं. ये धरती सूरवीरों की धरती है. यहां का बच्चा-बच्चा मां भारत की रक्षा और समृद्धि के लिए समर्पित है. भारत दुनिया में किसी से कम ना हो. आपके इसी सपने को पूरा करने के लिए भारत ने विकसित बनने का संकल्प लिया है. विकसित भारत बनने के लिए भारत का तेज विकास बहुत जरूरी है. भारत के तेज विकास के लिए आने-जाने के साधनों का तेज होना जरूरी है।

दौसा की बाजरे की रोटी याद रहती है

पीएम ने कहा कि जब मैं दौसा आता हूं तो आपकी मेहमान नवाजी याद रहती है. मुझे दौसा में बाजरे की रोटी का स्वाद हमेशा याद रहता है. उन्होंने कहा कि अब बाजरे की रोटी की हर तरफ चर्चा है. अब तक हमारे देश में बाजरा जैसे अन्न को मोटा अनाज कहकर एक प्रकार से निम्न भाव से देखा जाता था. लेकिन अब इस मोटा अनाज को हमने एक नई पहचान दी है. अब हमने इसका नया नामकरण किया है अब ये अन्न ‘श्री अन्न’ के नाम से जाना जाएगा और दुनिया में पहुंचेगा।

गरीब परिवारों को आरक्षण बीजेपी सरकार ने दिया

पीएम ने कहा कि गरीब परिवारों को पहली बार शिक्षा और सरकारी नौकरियों में हमने आरक्षण दिया. OBC वर्ग को संवैधानिक सुरक्षा मिले, इसके लिए OBC आयोग को संवैधानिक दर्जा हमारी सरकार ने दिया है. ऑल इंडिया मेडिकल कोटे में OBC के लिए आरक्षण नहीं था, हमने ये भी सुनिश्चित किया है. भाजपा सरकार ने यहां मेहंदीपुर बालाजी और धौलपुर में मुचुकुंड धाम का विकास भी किया है. अपने आस्था स्थलों का विकास भाजपा सरकार की प्राथमिकताओं में है।

राजस्थान को बीमारू कहकर चिढ़ाया जाता था

पीएम ने कहा कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर होना बेहद जरूरी है. बीते 9 सालों से केंद्र सरकार रोड, रेल, गरीबों के लिए घर, जल, बिजली जैसे कामों पर खूब सारा पैसा खर्च कर रही है. इस बार के बजट में गांव-गरीब और मध्यम वर्ग की सुविधाएं बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा बल इंफ्रास्ट्रक्चर पर दिया है. पहले की सरकारों से ज्यादा खर्च बीजेपी सरकार कर रही है. रेल-रोड पर खर्च का बड़ा लाभ राजस्थान को मिल रहा है. दशकों तक राजस्थान को बीमारू… बीमारू… बीमारू कहकर चिढ़ाया है. बीजेपी राजस्थान को विकसित भारत का सबसे मजबूत आधार बना रही है. इससे राजस्थान गुजरात, महाराष्ट्र के बंदरगाहों से जुड़ेगा. राजस्थान में उद्योग लगाना आसान हो जाएगा. जिन तीन और सड़क परियोजनाओं पर काम शुरू हुआ है, उससे राजस्थान के विकास को गति मिलेगी. कनेक्टिविटी मिलेगी. उदयपुर से अहमदाबाद के बीच रेल लाइन को ब्रोडगेज बदलने का काम पूरा हो गया है. इस रूट पर ट्रेनें चलना शुरू हो गया है।

पीएम ने एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन किया

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले फेज का उद्घाटन किया. उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर कहा- ये देश के सबसे बड़े और सबसे आधुनिक एक्सप्रेस-वे में से एक है. ये विकसित भारत की एक और भव्य तस्वीर है. इस साल के बजट में हमने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. यह राशि 2014 में प्रावधानित राशि का पांच गुना है. इस निवेश से राजस्थान को काफी फायदा होने वाला है।

पीएम ने कहा कि जब ऐसी आधुनिक सड़कें, आधुनिक रेलवे स्टेशन, रेलवे ट्रैक, मेट्रो और एयरपोर्ट बनते हैं तो देश की प्रगति को गति मिलती है. इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाला निवेश, उससे भी अधिक निवेश को आकर्षित करता है. बीते 9 वर्षों से केंद्र सरकार भी निरंतर इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत बड़ा निवेश कर रही है।

आने वाले समय में बदलेगी पूरे क्षेत्र की तस्वीर

पीएम का कहना था कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और Western Dedicated Freight Corridor, ये राजस्थान की, देश की प्रगति के दो मजबूत स्तंभ बनने वाले हैं. ये प्रोजेक्ट्स, आने वाले समय में राजस्थान सहित इस पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदलने वाले हैं. जब ऐसी आधुनिक सड़कें, आधुनिक रेलवे स्टेशन, रेलवे ट्रैक, मेट्रो और एयरपोर्ट बनते हैं तो देश की प्रगति को गति मिलती है. आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण बनकर तैयार हो जाता है तो किसान, छात्र, व्यापारी समेत ट्रक-टैंपो चलाने वालों को भी लाभ मिलता है और आर्थिक लाभ मिलता है।

अब दिल्ली से जयपुर पहुंचने में लगेगा आधा वक्त

पीएम का कहना था कि इस एक्सप्रेसवे के बनने से अब जयपुर पहुंचने में आधा वक्त लगेगा. पहले 5-6 घंटे लगते थे. इससे समय की बचत होगी. अब दिल्ली में कारोबार करने वाले लोग भी आसान से शाम को अपने घर पहुंच सकते हैं. छोटे किसान से लेकर दूध सब्जी भी दिल्ली ले जाकर बेच सकते हैं. इस एक्सप्रेसवे के आसपास ग्रामीण हाट बनाए जा रहे हैं. हरियाणा, एमपी, गुजरात, महाराष्ट्र के कई जिलों को लाभ मिलेगा. हरियाणा के मेवात और राजस्थान के दौसा जिले के गांव वालों को लाभ मिलेगा।

पंजाब और जम्मू-कश्मीर से महाराष्ट्र पहुंचना हुआ सुगम

मोदी ने कहा कि एक्सप्रेसवे के बन जाने से देश-विदेश के पर्यटकों के लिए राजस्थान का आकर्षण और बढ़ जाएगा. एक परियोजना जयपुर से कनेक्टिविटी देने वाली का शिलान्यास हुआ है. इसके साथ ही हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर से आने वाली गाड़ियां महाराष्ट्र तक जा सकेंगी. पश्चिम भारत को बंदरगाहों से जोड़ेंगे. अनेक प्रकार के उद्योगों के लिए नई संभावनाएं भी बनना शुरू हो जाएंगी. इस एक्सप्रेसवे को पीएम गतिशक्ति को भी मजबूती मिल रही है. अतिरिक्त जमीन को वेयरहाउस और सौर ऊर्जा के लिए उपयोग किया जाएगा. हम सक्षम और समृद्ध भारत बना रहे हैं।

पीएम ने कहा कि जब ऐसी आधुनिक सड़कें, रेलवे स्टेशन, मेट्रो और एयरपोर्ट बनते हैं तो देश की प्रगति को गति मिलती है. जमीन पर कई गुना असर दिखाती है. इन्फ्रास्ट्रक्चर होने वाला निवेश कई गुना निवेश को आकर्षित करती है. पिछले कुछ वर्षों में राजस्थान में भी रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 50 हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं. इसका बड़ा लाभ राजस्थान को होने वाला है. गरीबों के करोड़ों घर बनाती है. मेडिकल कॉलेज बनवाती है. सामान्य नागरिक, छोटे और बड़े कारोबारियों को बल मिलता है. इससे हर कोई लाभान्वित होता है।

बता दें कि 246 किमी लंबा पहला फेज दिल्ली से दौसा तक बनकर तैयार हुआ है. आज से इसे आम जनता के लिए खोल दिया है. अब सिर्फ साढ़े तीन घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंचा जा सकता है. अब तक जयपुर पहुंचने में पांच घंटे का वक्त लगता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *