खुशखबरी पेटीएम ने लॉन्च किया यूपीआई लाइट फीचर, बिना पिन हो जाएगा पेमेंट, जाने तरीका

नई दिल्ली। भारत में UPI पेमेंट का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है. ज्यादातर लोग डेली ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. इसको और आसान बनाने के लिए हाल ही में UPI Lite फीचर पेश किया गया था. अब UPI Lite फीचर को Paytm ने भी अपने यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है।

इससे आप ऑफलाइन भी UPI ट्रांजैक्शन पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी UPI पिन देने की जरूरत नहीं होगी. हालांकि, ऐप के जरिए UPI Lite फीचर से 200 रुपये तक ही ट्रांजैक्शन एक बार में पूरा किया जा सकता है।

इस फीचर को Paytm Payments Bank यूजर्स के लिए लाइव कर दिया गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस फीचर को पिछले साल पेश किया था. अब प्राइवेट UPI ट्रांजैक्शन वाले ऐप भी इसको इंटीग्रेट कर रहे हैं. अभी Paytm Payments Bank ऐसा करने वाला पहला प्राइवेट प्लेयर बन गया है।

कंपनी ने कहा है कि ऐप के जरिए UPI Lite फीचर को एक्सेस किया जा सकता है. लोड करने के बाद UPI Lite वॉलेट से यूजर 200 रुपये तक का इंस्टैंट ट्रांजैक्शन पूरा कर सकते हैं. इससे यूजर्स को क्वीक और सीमलेस एक्सपीरिएंस मिलेगा।

मैक्सिमम 2000 रुपये को डेली दो बार UPI Lite में ऐड किया जा सकता है. यानी आप एक दिन टोटल 4 हजार रुपये का पेमेंट कर सकते हैं. UPI Lite के जरिए होने वाले पेमेंट को Paytm बैलेंस या हिस्ट्री सेक्शन में देखा जा सकता है. ये बैंक पासबुक के ऑप्शन में नहीं दिखेगा।

UPI Lite में फंड डालने के लिए ऑनलाइन मोड में होने की जरूरत होगी. इसके अलावा एडिशनल फैक्टर ऑथेंटिकेशन का भी होना जरूरी है. यूजर्स UPI AutoPay का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अभी UPI Lite से केवल डेबिट को ही परमिट दिया गया है. UPI Lite में क्रेडिट (रिफंड और दूसरी चीजों) के लिए ऑनलाइन होना जरूरी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *