पूरी दुनिया में हो रही PAK की बेइज्जती : भारत दौरे पर घिरे बिलावल तो इमरान खान ने कही ये बात, पढ़ें बयान

नई दिल्ली शंघाई सहयोग सम्मेलन में विदेश मंत्रियों की बैठक में आतंकवाद के मुद्दे पर घिरने के बाद बिलावल भुट्टो को अब पाकिस्तान की विपक्षी पार्टी ने भी नहीं बख्शा है। खासकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने तो बिलावल के इस दौरे को पाकिस्तान की बेइज्जती कराने से जोड़ दिया है। इतना ही नहीं, उन्होंने बिलावल के इन दौरों में आ रहे खर्च और आर्थिक संकट को लेकर भी पाकिस्तान की सरकार पर निशाना साधा है। 

गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भारत में एससीओ बैठक के दौरान कहा था कि लोगों की सामूहिक सुरक्षा हमारी संयुक्त जिम्मेदारी है। आतंकवाद वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा बना हुआ है। हमें आतंकवाद को कूटनीतिक हथियार बनाकर राजनयिक तौर पर एक-दूसरे को घेरने से बचना चाहिए।

हालांकि, उनके इस बयान पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उनकी क्लास लगा दी थी। जयशंकर ने कहा कि  बिलावल का बयान काफी दिलचस्प है, क्योंकि इससे उन्होंने गलती से अपनी मानसिकता का खुलासा कर दिया है। किसी चीज को हथियार कब और कैसे बनाया जा सकता है? तभी जब कोई इस कार्य को एकदम वैध मान कर इसे कर रहा हो। आज कोई कह रहा है कि आप आतंकवाद को हथियार बना रहे हैं, तो साफ है कि उन्हें लगता है कि आतंकवाद वैध है और उसे हथियार नहीं बनाना चाहिए। 

बिलावल का मजाक उड़ने पर क्या बोले इमरान?
पाकिस्तान के विदेश मंत्री का इस तरह से भारत में मजाक बनने पर इमरान खान ने उन पर तंज कसा। लाहौर में सुप्रीम कोर्ट और चीफ जस्टिस उमर बंदियाल के समर्थन में पीटीआई की एक रैली संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “पाकिस्तान की पूरी दुनिया में बेइज्जती हो रही है। हम बिलावल से पूछते हैं कि अगर आप पूरी दुनिया का दौरा कर रहे हैं तो हमें भी तो बताइए।”

इमरान ने पूछा कि आखिर बिलावल को भारत दौरे से क्या फायदा मिला? उन्होंने इस दौरे पर हुए खर्च पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या आप किसी दौरे पर जाने से पहले पूछते हैं कि आप किस पर यह पैसे खर्च कर रहे हैं। इससे क्या फायदा या नुकसान होगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *