हर तरफ ऑस्कर का शोर, जाने क्या है इसका इतिहास, कब दिया गया था पहला अवार्ड ?

नई दिल्ली। इस समय हर ओर 95वें ऑस्कर अवॉर्ड की चर्चा हो रही है. भारतवासियों की नजरें भी ऑस्कर अवॉर्ड पर टिकी हुई हैं. इस साल का ऑस्कर अवॉर्ड बेहद खास होने वाला है. एस एस राजामौली की ‘आर आर आर’ (RRR) का ‘नाटू नाटू’ गाना बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट हुआ. अवॉर्ड फंक्शन की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. बस देर इसके अनाउंसमेंट की है. ऑस्कर अवॉर्ड हिंदुस्तान की झोली में आएगा या नहीं, इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. पर उससे पहले इसके इतिहास पर नजर डालते हैं।

क्या है ऑस्कर अवार्ड का इतिहास ?

ऑस्कर अकादमी पुरस्कार को ही ऑस्कर अवॉर्ड्स के नाम से जाना जाता है. ये एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का सबसे बड़ा और सम्मानित अवॉर्ड है. इसे अमेरिका की एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस, सिनेमा जगत से जुड़े डायरेक्टर्स, एक्टर और राइटर्स को उनके उम्दा प्रदर्शन के लिए सम्मानित करती है।

इन अवॉर्ड्स को 1927 में उस समय के मोशन पि‍क्चर्स इंडस्ट्री के 36 लोगों ने शुरू किया था. 1927 की शुरुआत में एम जी एम स्टूडियो के हेड लुइस बी मेयर और उनके तीन गेस्ट्स एक्टर कॉनरेड नागेल, डायरेक्टर फ्रेड निबलो और प्रोड्यूसर फीड बीटसोन ने पूरे फि‍ल्म उद्योग को फायदा देने के लिए संगठन बनाने की योजना बनाई. उन्होंने फि‍ल्म क्रि‍एटि‍व कामों से जुड़े लोगों के सामने ये प्रस्ताव रखने का प्लान किया।

इसके बाद 11 जनवरी 1927 को लॉस एंजि‍ल्स के एंबेसेडर होटल में एक डिनर पार्टी की गई. जिसमें 36 लोगों ने हिस्सा लिया और संगठन बनाने के प्रस्ताव पर बात की गई. उस डिनर पार्टी में जॉर्ज कोहेन, जैसे मेयर, डॉग्लकस फेयरबैंक्सर, केडरि‍क गि‍ब्बं‍स, मेरी पि‍कफोर्ड, जेस्सेह लस्कीय, सेसि‍ल और इरविंग थालबर्ग बी डेमि‍ले, सि‍द ग्राउमेन शामिल थे।

11 मई 1927 को बि‍ल्ट मोर होटल में एकेडमी को राज्य द्वारा एक NGO के रूप में चार्टर की अनुमति मि‍लने के बाद औपचारि‍क दावत हुई. तब 300 मेहमानों में से 230 ने 100 डॉलर की फीस देकर एकेडमी की मेंबरशिप ली थी. थॉमस एडीसन को उसी रात एकेडमी की पहली मानद सदस्यता से सम्मानित कि‍या गया।

कब मिला पहला अवॉर्ड
सबसे पहला एकेडमी अवार्ड्स समारोह हॉलीवुड रूजवेल्टू होटल में हुआ था. 16 मई 1929 को होटल के ब्लॉसम रूम हुए डिनर में 270 लोग शामिल हुए थे. ये एक पेड इवेंट था जिसका टिकट 5 डॉलर का था. 1929 में दिये गए ये अवॉर्ड 1927-1928 तक बनी फिल्मों से जुड़े 15 लोगों को दि‍ए गए थे।

किन फिल्मों को मिलता है ऑस्कर
वो मोशन फिल्म जो अमेरिका के 6 मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, शिकागो, इलिनोयस, मियामी, फ्लोरिडा और अटलांटा, जॉर्जिया, में से कहीं भी एक जगह कमर्शियल सिनेमाघरों में दिखाई गई हो. फिल्म 40 मिनट से ज्यादा बड़ी होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *